Kaishore guggulu uses in hindi – कैशोर गुग्गुल के फायदे

Kaishore guggulu uses in hindi – कैशोर गुग्गुल के वैसे तो बहोत से फायदे है लेकिन अगर आपको घुटने में तकलीफ या यूरिक एसिड की समस्या में काफी लाभदाई है . कैशोर गुग्गल के और भी फायदे है जैसे यह घाव ,खाँसी ,कोढ़ ,गुल्म ,शोथ ,पेट से सम्बंधित रोग ,पाण्डु ,प्रमेह ,एवं रक्त को साफ करने के लिए प्रयोग किया जाता है.

Kaishore guggulu uses in hindi - कैशोर गुग्गुल के फायदे
Kaishore guggulu uses in hindi

कैशोर गुग्गुलु के घटक

  • गोखरू
  • गुग्गुल
  • आंवला
  • पिप्पली
  • काली मिर्च
  • हरीतकी (हरड़)
  • त्रिफला
  • विडंग

कैशोर गुग्गुलु सेवन विधि

कैशोर गुग्गुलु के फायदे (Kaishore guggulu benefits in hindi) जानने से पहले कैशोर गुग्गुलु सेवन विधि भी अवश्य जानें। कैशोर गुग्गुलु वयस्क और बुजुर्गों के लिए है। कैशोर गुग्गुलु की खुराक किसी भी समय ली जा सकती है। कैशोर गुग्गुलु टैबलेट के रूप में होता है जिसे गुनगुने पानी के साथ लिया जाना चाहिए। कैशोर गुग्गुलु को दिन में दो बार लिया जाना चाहिए तथा इसे लेने की अवधि लगभग 2 महीने तक होनी चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

कैशोर गुग्गुलु के नुकसान | Kaishore guggulu side effects in hindi

कैशोर गुग्गुलु के फायदे (Kaishore guggulu benefits in hindi) जानने के साथ कैशोर गुग्गुलु के नुकसान भी अवश्य जानें। कैशोर गुग्गुलु एक आयुर्वेदिक दवा है इसीलिए इसके अधिक नुकसान नहीं देखे जाते है लेकिन इसके गलत इस्तेमाल से कई शारीरिक एवं मानसिक परेशानियां उत्पन्न हो सकती है। गर्भवती महिलाएं एवं स्तनपान कराने वाली महिलाओं को कैशोर गुग्गुलु के उपयोग से पूर्व डॉक्टर से परामर्श अवश्य लेना चाहिए। इसके अलावा किसी रोग या एलर्जी के इलाज के दौरान कैशोर गुग्गुलु का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

See also [2023] सबसे सस्ता और अच्छा डाइट प्लान - Sabse Sasta Diet Plan

Kaishore guggulu uses in hindi

वात रोग :-

वात रोगों जैसे- जोड़ों का दर्द, गाउट, यूरिक ऐसिड बढ़ जाना आदि में कैशोर गुग्गुल का इस्तेमाल करने से लाभ मिलता है।

चर्म रोग :-

चर्म रोग जैसे- कुष्ठ रोग, दाद-खाज, खुजली, एक्ज़िमा और अन्य प्रकार के चर्म रोगों में इसका इस्तेमाल लाभदायक है।

रक्त विकार :-

यह खून को साफ करता है जिसकी वजह से किसी भी तरह का रक्त विकार नहीं होता है।

किसी प्रकार का घाव हो जैसे- फोड़ा, फुंसी, जलने, कटने आदि को भरने में मदत करता है।

जोड़ो में दर्द

कैशोर गुग्गुलु के लाभ जोड़ो में दर्द के मरीजों के लिए है। गठिया, संक्रमण, चोट लगना जैसे बहुत से कारण है जिनकी वजह से जोड़ो में दर्द उत्पन्न हो सकता है। कैशोर गुग्गुलु का उपयोग जोड़ो में दर्द को दूर करने के लिए किया जा सकता है। जोड़ो में दर्द होने पर कैशोर गुग्गुलु का सेवन करें इससे काफी लाभ होगा।

जोड़ो में अकड़न

जोड़ो में अकड़न के इलाज के लिए कैशोर गुग्गुलु फायदेमंद है। जोड़ो में अकड़न होने के मुख्य कारण गठिया, ठंड लगना या चोट लगना हो सकते है जिनसे छुटकारा पाने के कैशोर गुग्गुलु के उपयोग की सलाह दी जाती है। कैशोर गुग्गुलु के नियमित उपयोग से जोड़ो में अकड़न की समस्या को कम समय में ही दूर किया जा सकता है।

सरांश :

तो हमने जाना Kaishore guggulu uses in hindi – कैशोर गुग्गुल के फायदे आपको लेख पसंद आया होंगा तो जरुर शेअर करे

Leave a Comment